Air Conditioner

Air Conditioner एयर कंडीशनर मरम्मत समस्या के बारे में

Air Conditioner आज के तकनीकी युग में एसी और रेफ्रिजरेटर का उपयोग हर घर और व्यापारिक स्थान पर एक सामान्य बात हो गई है। हालांकि, इनकी देखरेख और मरम्मत पर होने वाले खर्चे अक्सर लोगों को चिंतित कर देते हैं। लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं कि आपके एसी और रेफ्रिजरेटर कम्प्रेसर की उम्र बढ़ाने, ऊर्जा की बचत करने और मरम्मत की आवश्यकता को कम करने के लिए एक आसान और प्रभावी समाधान है? हम बात कर रहे हैं “Graphenizer – G4-50” के बारे में, जो कम्प्रेसर के लिए एक अद्वितीय उपचार है। आइए जानते हैं इसके फायदे और उपयोग के तरीके।

 

 

आम समस्याएं और उनके कारण

  1. एसी का ठंडक न देना:
    • कारण: रेफ्रिजरेंट की कमी, कंडेन्सर कॉयल का गंदा होना, थर्मोस्टेट में खराबी, या एयर फिल्टर का बंद होना।
    • समाधान: रेफ्रिजरेंट स्तर की जाँच और भराई, कंडेन्सर कॉयल की सफाई, थर्मोस्टेट की मरम्मत या बदलना, और एयर फिल्टर की सफाई या बदलना।
  2. एसी का बंद हो जाना या बार-बार रीस्टार्ट होना:
    • कारण: इलेक्ट्रिकल समस्या, थर्मोस्टेट की खराबी, कंडेन्सर कॉयल का गंदा होना, या कंप्रेसर का खराब होना।
    • समाधान: इलेक्ट्रिकल कनेक्शन की जाँच, थर्मोस्टेट की जाँच और मरम्मत, कंडेन्सर कॉयल की सफाई, और कंप्रेसर की जाँच व जरूरत पड़ने पर बदलना।
  3. एसी से पानी टपकना:
    • कारण: ड्रेनेज पाइप का बंद होना, ड्रेनेज पैन का क्षतिग्रस्त होना, या एयर फिल्टर का बंद होना।
    • समाधान: ड्रेनेज पाइप की सफाई, ड्रेनेज पैन की मरम्मत या बदलना, और एयर फिल्टर की सफाई या बदलना।
  4. एसी से अजीब आवाजें आना:
    • कारण: ढीले भाग, फैन ब्लेड का असंतुलित होना, या मोटर की खराबी।
    • समाधान: ढीले भागों को कसना, फैन ब्लेड को संतुलित करना, और मोटर की जाँच व मरम्मत।
  5. एसी का बिजली बिल बढ़ाना:
    • कारण: कंडेन्सर कॉयल का गंदा होना, एयर फिल्टर का बंद होना, या पुराना एसी।
    • समाधान: कंडेन्सर कॉयल की नियमित सफाई, एयर फिल्टर की नियमित सफाई या बदलना, और समय-समय पर एसी की सर्विसिंग।

मरम्मत के सुझाव

  1. नियमित सर्विसिंग: एसी की नियमित सर्विसिंग करना बेहद महत्वपूर्ण है। इससे एसी की कार्यक्षमता बढ़ती है और अचानक खराबी के संभावनाएं कम हो जाती हैं।
  2. प्रोफेशनल तकनीशियन की मदद लें: किसी भी समस्या के समाधान के लिए प्रोफेशनल तकनीशियन की मदद लेना सबसे अच्छा होता है। वे सही तरीके से समस्या की जाँच कर सकते हैं और उचित समाधान प्रदान कर सकते हैं।
  3. खुद से जाँच करें: छोटी-मोटी समस्याओं को खुद से जाँचने और सुधारने की कोशिश करें, जैसे एयर फिल्टर की सफाई, थर्मोस्टेट की सेटिंग्स जाँचना, आदि।
  4. सही उपयोग: एसी का सही तरीके से उपयोग करना भी इसकी लाइफ को बढ़ाता है। सही तापमान पर सेट करें और समय-समय पर बंद रखें ताकि यह अधिक लोड न ले।
  5. ऊर्जा दक्षता: ऊर्जा दक्षता वाले एसी का चयन करें, जिससे बिजली की खपत कम हो और बिल भी कम आए। इसके लिए स्टार रेटिंग वाले एसी का उपयोग करें।

Graphenizer – G4-50 के अद्वितीय गुण और लाभ

  1. घर्षण और पहनाव पर नियंत्रण: Graphenizer – G4-50 कम्प्रेसर के भीतर एक माइक्रो-फिल्म लेयर बनाता है जो घर्षण, पहनाव और आंसू को नियंत्रित करती है। इससे कम्प्रेसर के आंतरिक भागों की सुरक्षा होती है और उनकी कार्यक्षमता में सुधार होता है।
  2. धातु की सतहों पर दक्षता बढ़ाना: यह उत्पाद कम्प्रेसर के आंतरिक चलते हुए हिस्सों की धातु की सतहों पर दक्षता बढ़ाता है, जिससे उनके संचालन में सुगमता आती है और वे अधिक प्रभावी ढंग से काम करते हैं।
  3. कम्प्रेसर की शक्ति बढ़ाना और लोड कम करना: Graphenizer – G4-50 कम्प्रेसर की शक्ति को बढ़ाता है और इसके लोड को कम करता है। इससे कम्प्रेसर की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है और ऊर्जा की खपत कम होती है।
  4. शोर और गर्मी को 60% तक कम करना: इस उत्पाद के उपयोग से कम्प्रेसर का शोर और गर्मी 60% तक कम हो जाती है, जिससे यह न केवल ऊर्जा की बचत करता है, बल्कि इसके संचालन को भी अधिक सुखद बनाता है।
  5. दबाव बढ़ाना और शीतलन प्रभाव को दोगुना करना: Graphenizer – G4-50 कम्प्रेसर के दबाव को बढ़ाता है और शीतलन प्रभाव को दोगुना करता है। इससे एसी और रेफ्रिजरेटर की शीतलन क्षमता में बढ़ोतरी होती है, जो कम तापमान पर भी अधिक ठंडक प्रदान करता है।
  6. 26 से 28 डिग्री तापमान पर अधिक ठंडक और 50% तक बिजली की बचत: यह उत्पाद 26 से 28 डिग्री तापमान पर भी अधिक ठंडक प्रदान करता है और 50% तक बिजली की बचत करता है। यह न केवल आपके बिजली के बिल को कम करता है, बल्कि पर्यावरण के लिए भी अनुकूल है।

उपयोग के तरीके

  1. अच्छी तरह से हिलाएं: इस उत्पाद को उपयोग करने से पहले एक मिनट तक अच्छी तरह से हिलाएं ताकि यह पूरी तरह से मिश्रित हो जाए।
  2. कम्प्रेसर की चार्जिंग लाइन के माध्यम से G-4 तेल डालें: G-4 तेल को कम्प्रेसर की चार्जिंग लाइन के माध्यम से डालें। यह सुनिश्चित करें कि तेल समान रूप से कम्प्रेसर में वितरित हो।
  3. खुराक: प्रत्येक 1.5 टन तक के कम्प्रेसर के लिए न्यूनतम 50 एमएल तेल डालें। 2 टन और उससे ऊपर के कम्प्रेसर के लिए, प्रति लीटर कम्प्रेसर तेल में 50 एमएल तेल मिलाएं।

उपयोग के क्षेत्र

Graphenizer – G4-50 का उपयोग सभी प्रकार के पुराने और नए रेजिडेंशियल और कमर्शियल कम्प्रेसरों में किया जा सकता है। यह कार एसी, स्प्लिट एसी, विंडो एसी, सेंट्रल एसी, कोल्ड स्टोरेज, मॉल और थिएटर जैसी जगहों पर भी प्रभावी है।

तकनीकी विशेषताएं

Graphenizer – G4-50 ग्रेफीन द्वारा सशक्त है, जो भविष्य की दुनिया का एक चमत्कारी पदार्थ है। यह हीरे से कठोर और स्टील से 200 गुना मजबूत है। यह अत्यधिक गर्मी को तत्काल ठंडा करता है क्योंकि यह एक गर्मी संवाहक है।

उत्पाद विवरण

  • मॉडल नंबर: G4-50
  • मूल्य: INR 2850 (सभी करों सहित)
  • मात्रा: 50 एमएल (पैकिंग से पहले)

सुरक्षा निर्देश

  • निगलने पर हानिकारक या घातक हो सकता है।
  • बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

संपर्क जानकारी

  • फार्म्युलेटेड इन दुबई बाय: PISIQ
  • ताजिर अल यूम जेन ट्रड एल.एल.सी. फोन: +971 50878 7625
  • भारत में आपूर्ति: PISIO, दुबई, यूएई
  • Rynms Pvt Ltd, हैदराबाद, तेलंगाना, इंडिया
  • ग्राहक सेवा नंबर: +9163051 28437
  • ई-मेल: [email protected]
  • वेबसाइट: www.Graphenizer.com

Graphenizer – G4-50 एक अद्वितीय समाधान है जो आपके एसी और रेफ्रिजरेटर कम्प्रेसर को न केवल ऊर्जा की बचत में मदद करता है बल्कि उनकी उम्र भी बढ़ाता है। इसके अद्वितीय गुण और उपयोग की सरल विधि इसे हर घर और व्यापारिक स्थान के लिए आवश्यक बनाती है। इसे आज ही अपनाएं और अपने उपकरणों की देखभाल में स्मार्ट बनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *